Breaking News

लौंग का सही तरीके से सेवन आपको बीमारियों से दिलाएगा निजात, जाने इसके गुणों के बारे में…

लौंग के फायदे बहुत होते हैं। सर्दियों में लौंग खाने के फायदे सेहत के लिए बहुत मायने रखते हैं। आयुर्वेद में सदियों से लौंग का प्रयोग औषधि के रूप में होता रहा है, लौंग अनेक गंभीर बीमारियों में कारगर है। इसका सही तरीके से सेवन आपको बहुत सी बीमारियों से निजात दिलाएगा, आइए जानते हैं लौंग के गुणों के बारे में…
लौंग के फायदे 
लौंग और चिरायता को समान मात्रा में पानी के साथ पीसकर पिलाने से बुखार में लाभ होता है। रूई के छोटे से गोले में लौंग का तेल लेकर दर्द से प्रभावित दांत और उसके आस-पास के मसूड़ों पर हल्के हाथों से लगाने से दर्द कम हो जाएगा।
लौंग के फायदे
लौंग को पीसकर हल्के गर्म पानी में मिलाकर पिएं तो जी मिचलाना बंद हो जाएगा। कॉलरा होने पर अगर लौंग के तेल की एक-दो बूंद बताशे पर डाल कर खाएं तो आराम मिलेगा।लौंग के फायदे
लौंग को पीस लें, इसके बाद उसे पानी में मिलाकर छान लें। अब इस घोल में मिश्री मिला दें, इसको पीने से हृदय के जलन की समस्या दूर होती है और पेट को भी शांति मिलती है। लौंग के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर नहाने से शरीर का तनाव दूर होता है।
लौंग के फायदे
लौंग वाली चाय भी तनाव को कम करती है। लौंग की चाय श्वसन प्रणाली के विकारों को भी समाप्त करती है।
लौंग के फायदे
लौंग का तेल वात विकार एवं जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाता है।
लौंग के फायदे
लौंग के तेल की कुछ बूंदें किसी साफ कपड़े के टुकड़े पर टपका लें और थोड़ी-थोड़ी देर पर सूंघते रहें, जुकाम की परेशानियां, नाक बंद होना आदि कम होंगी। मुंह से बदबू आती हो तो लौंग को मुंह में रखकर चूसें।
लौंग के फायदे
लौंग को मुंह में रखकर चूसने से खांसी भी ठीक होती है। लौंग के तेल की कुछ बूंदे रुमाल पर डाल लें, इसके बाद वह रुमाल कुछ देर अपने माथे पर रखें, सिर में रक्त संचार सही होगा और सिरदर्द से मुक्ति मिलेगी।
लौंग के फायदे
दो चम्मच बादाम, नारियल या किसी भी तेल में लौंग के तेल की कुछ बूंदें और एक चम्मच समुद्री नमक मिलाकर माथे पर मलने से भी सिर दर्द ठीक हो जाता है। लौंग को थोड़ी मात्रा में अपने दैनिक आहार में शामिल करें, आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलेगी।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...