Breaking News

हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम करेगी नीदरलैंड से सामना

भुवनेश्वर में खेले जा रहे 14वें हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर की टीम भारत का सामना चौथे नंबर की टीम नीदरलैंडसे होगा। विश्व कप में 43 साल बाद पदक जीतने का सपना लेकर उतरी भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) के लिए तीन बार वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी नीदरलैंड जैसी मजबूत टीम से पार पाना आसान नहीं होगा। यह मैच शाम 7.00 बजे से खेला जाएगा। इससे पहले गुरुवार को ही एक अन्य क्वार्टर फाइनल में जर्मनी और बेल्जियम का मैच भी खेला जाएगा।
दोनों टीमों का क्वार्टर फाइनल तक का सफर
भारतीय हॉकी टीम ने ग्रुप C में तीन मैचों में दो जीत और एक ड्रॉ के बाद टॉप पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वहीं नीदरलैंड ग्रुप D में दूसरे नंबर पर रहते हुए क्रॉसओवर खेलकर और कनाडा को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। भारत का क्वार्टर फाइनल तक का सफर पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 5-0 से हराया दूसरे मैच में बेल्जियम से 2-2 का ड्रॉ खेला।
तीसरे मैच में कनाडा को 5-1 से हराया
भारतीय हॉकी टीम अबतक वर्ल्ड कप में नीदरलैंड को कभी हरा नहीं पाई है। दोनों टीम वर्ल्ड कप में 6 बार आपस में भिड़ी है जिसमें नीदरलैंड ने पांच बार जीत हासिल की है और एक मैच ड्रॉ रहा है। दोनों टीमों के बीच 2013 से अबतक 9 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें चार मैच भारत ने और चार मैच नीदरलैंड ने जीते हैं जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है।
भारत ने सिर्फ एक खिताब जीता है बता दें कि 1971 से शुरू हुए हॉकी वर्ल्ड कप में भारत ने सिर्फ 1975 में खिताब जीता है और उसके बाद से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1994 में रहा जब टीम पांचवें स्थान पर रही थी, वहीं नीदरलैंड ने अबतक तीन बार (1973, 1990, 1998) में यह खिताब जीता है।

Loading...

Check Also

मीडिया ओलंपिक सीजन – टू में जमकर दिखा पत्रकारों एवं उनके बच्चों का जोश

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रेमशंकर मिश्रा व आशुतोष यादव ने मीडिया ओलंपिक-2023 सीजन ...