Breaking News

सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें बचाव के तरीके

सर्दी के मौसम में बढ़ती ठंड़ और घटता तापमान दिल के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता हैं। यह मौसम हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देता है क्योंकि सर्द हवाएं शरीर के आसपास से गर्माहट छीन लेती हैं, जिससे रक्तवाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं। इसका असर हृदय को खून स्पलाई करने वाली धमनियों पर भी पड़ता है इसलिए हृदय रोगियों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
सुबह की हवा ज्यादा खतरनाक
एक अध्ययन के मुताबिक, सुबह के वक्त रक्त वाहिकाएं सिम्पेथेटिक ओवर एक्टिविटी के कारण संकुचित होती हैं। इस दौरान हवा में मौजूद धुंआ और इसकी खराब गुणवत्ता दिल के दौरे का खतरा बढ़ाती है,इससे जोखिम दोगुना हो सकता है। चिकित्सकों के मुताबिक, सर्दियों में हवा की धीमी गति और आर्द्रता के स्तर में वृद्धि हो जाती है। जिससे हवा की स्थिति बिगड़ने लगती है क्योंकि प्रदूषित तत्व हवा में नीचे ही रह जाते हैं, इधर-उधर फैल नहीं पाते। यही प्रदूषण सांस के जरिए हृदय तक पहुंचकर व्यक्ति को नुकसान पहुंचाता है। दिल की समस्या वाले लोगों के लिए इन दिनों ज्यादा जोखिम रहता है।
स्मॉग पहुंचाती है सेहत को नुकसान
विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के शुरुआती दिनों में स्मॉग और धुंध आम बात है जो सिर्फ हार्ट अटैक ही नहीं बल्कि खांसी, गले में जलन, आंखों की लालगी, अस्थमा, सांस लेने में कठिनाई, फेफड़ों की बीमारी आदि का खतरा भी बढ़ा देती है। जबकि शुष्क या जाती हुई ठंड़ में फॉग और समॉग का खतरा कम हो जाता है और ठंड़ी हवाएं भी बंद हो जाती हैं।
क्या हैं कारण?
ठंड़ के मौसम में प्रदूषण जमीनी स्तर पर घिरा रहता है। जो सांस लेने में परेशानी और छाती में संक्रमण पैदा करता है। इससे हाई बीपी की समस्या भी बनी रहती है। शरीर में विटामिन डी की कमी, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने, रक्त की अपूर्ति, ब्लड सर्कुलेशन की गड़बड़ी, पसीना न आने और फेफड़ों में अतिरिक्त पानी जमा होने से हार्ट स्ट्रोक के मामले ज्यादा होते हैं।
कैसे पहचानें खतरे के संकेत
खुद का बचाव रखने के लिए इसके संकेतों की तरफ ध्यान देना बहुत जरूरी है। छाती में जलन, बेचैनी, लगातार बीपी हाई रहना,हाथ में दर्द होकर छाती तक जाना, जबड़े से दर्द शुरू होकर छाती तक फैलना आदि इसके संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा फ्लूड इनटेक पर खास ध्यान दें, जिस अनुपात में आप पानी पी रहे हैं अगर उस मुकाबले पेशाब नहीं आ रहा तो इसका मतलब फेफड़ों में अतिरिक्त पानी जमा हो रहा है। इस मामले में देरी न करके तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं।
ऐसे रखें बचाव
सर्दी के मौसम में हार्ट स्ट्रोक से खुद का बचाव करने के लिए कुछ सावधानियां आपके काम आ सकती हैं।
खुद को कवर करके रखें
ठंड़े मौसम में खुद को गर्म कपड़े से कवर करके रखें ताकि शरीर में गर्माहट बनी रहे। हाथों पैरों को गर्म करने के लिए सिर पर टोपी और पैरों में जुराबें डाल कर रखें।
न करें सुबह की सैर
सुबह-सुबह घर से बाहर निकलना बंद कर दें। ठंड़ी और प्रदूषित हवा सांस के जरिए शरीर में जाने का खतरा कम रहेगा। धूप निकलने पर या दोपहर के समय घर से बाहर निकलें।
पैदल चलने से बचेें
इस मौसम में बुजुर्ग और बच्चों को जितना हो सके पैदल चलने से बचना चाहिए।
शराब को कहें ना
सर्दियों में बाहर जाने पर एल्कोहल का सेवन हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है हालांकि यह गर्मी का अहसास कराता है, लेकिन शरीर के महत्घ्वपूर्ण अंगों से गर्मी को दूर कर देता है। जिससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।
खाएं पौष्टिक आहार
लोग तली हुई चीजें, देसी घी, हाई प्रोटीन और वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन इस मौसम में बहुत ज्यादा करते हैं। ये चीजें सेहत के लिए नुकसानदायक हैं क्योंकि इसे पचने में बहुत समय लगता है। ज्यादा शारीरिक श्रम न करने के कारण पाचन क्रिया बिगड़ने लगती है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के चांस भी ज्यादा हो जाते हैं। हल्का और संतुलित भोजन खाए।
घर पर करें योग और एक्सरसाइज
घर से बाहर नहीं जा पा रहे तो एक्सराइज करना बंद न करें। घर पर योग, मेडिटेशन, एक्सराइज करें।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...