Breaking News

जाने दालचीनी के फायदे, पेट की चर्बी समेत जड़ से खत्म हो जाएगी ये बीमारियां

दालचीनी के फायदे अनेक होते हैं। देश में अक्सर दालचीनी का प्रयोग भोजन बनाने में एक मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन इसके औषधिय गुणों की वजह से इसका उपयोग आयुर्वेद की दवाईयों को बनाने में भी किया जाता हैं। दालचीनी के फायदे की बात करें तो दालचीनी की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में होने वाले सर्दी-जुकाम के साथ ही पेट की चर्बी, वजन घटाने और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद रहती है। ऐसे में आपके लिए दालचीनी के फायदे के बारें में जानना बेहद जरूरी है। दालचीनी के फायदे से अगर आप आज तक अनजान है, तो आज हम आपको गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए दालचीनी के फायदे और उसके औषधिय गुणों का सेवन करने का सही तरीका बता रहे हैं। जानिए दालचीनी के फायदे और सेवन करने का सही तरीका…
जोड़ो का दर्द का करती है दूर: सर्दियां आते ही अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों को बढ़ती उम्र में होने वाले जोड़ो के दर्द की समस्या होना बढ़ जाती है। ऐसे में आप गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें और इसे जोड़ों पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा।
पेट की चर्बी कम करती है: अगर आप बढ़ती हुई पेट की चर्बी और मोटापे से परेशान रहते हैं। कई दवाईयों के इस्तेमाल के बाद भी आप सफल नहीं हो पाए हैं। तो ऐसे में आप रोजाना एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।
डायबिटीज को करती है कंट्रोल: अगर आप शरीर में बढ़ते-घटते इंसुलिन वाली बीमारी यानि डायबिटीज(शुगर) से पीड़ित हैं और कड़वी दवाईयों का सेवन से बचना चाहते हैं। तो ऐसे में अगर आप एक से दो चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन रोजाना करें।
यौन शक्ति बढ़ाने में कारगर: अगर आप दिनभर खुद को थका हुआ महसूस करते हैं, इसके साथ ही यौन संबंधों के दौरान खुद में कमजोरी महसूस करते हैं। तो ऐसे में आप सुबह-शाम दूध के साथ दो ग्राम दालचीनी पाउडर का सेवन करें। इससे शरीर आपके इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ ही यौन शक्ति भी बढ़ेगी।
कैंसर से बचाव: कैंसर एक गंभीर बीमारी है, इसका इलाज असहनीय कीमो थैरेपी वाला होता है,जो बेहद ही महंगा होता है। अगर आप इससे कम खर्चे में बिना किसी साइड इफेक्ट के ठीक करना चाहते है, तो ऐसे में कैंसर रोगियों को एक महीने तक शहद के साथ इसका सेवन कराना फायदेमंद रहेगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...