Breaking News

प्रधानमंत्री आज सिक्किम में, पाकयोंग में बने पहले हवाईअड्डे का करेंगे उद्घाटन

लखनऊ-गंगटोक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वे सोमवार को पाकयोंग में सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे सिक्किम देश के अन्य हिस्सों से बेहतर तरीके से जुड़ सकेगा। वहीं, राज्य के लोगों को भी फायदा होगा।

इसके लिए पीएम रविवार शाम को ही सिक्किम पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र के महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘झारखंड में कार्यक्रम के बाद मैं सिक्किम रवाना हो जाऊंगा. सिक्किम में मैं कल पाकयोंग हवाई अड्डे का उद्घाटन करूंगा, जिससे कनेक्टिविटी में सुधार और सिक्किम के लोगों को फायदा होगा.’’ साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है.

पहाड़ी की चोटी पर बना है पाकयोंग हवाई अड्डा

सिक्किम के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है. उन्होंने बताया कि इंडियन एयरपोर्ट ऑथॉरिटी (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है.

सेना के विमान के लिए भी रनवे तैयार

पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक दूसरे रनवे के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर अलग-अलग तरह के विमान उतार सकेगी.

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...