Breaking News

टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को शिखर धवन (114) और रोहित शर्मा (111*) की बदौलत 9 विकेट से हराया

दुबई / लखनऊ : टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को 9 विकेट से हराया. भारतीय टीम ने 238 रन का लक्ष्‍य 39.3 ओवर में महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. शिखर धवन (114) और रोहित शर्मा (111*) ने मैच में शतक जमाए. रोहित शर्मा के साथ अंबाती रायुडू 12 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की पाकिस्‍तान के खिलाफ टूर्नामेंट में यह दूसरी जीत है.भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने की. मोहम्‍मद आमिर के पहले ओवर में 6 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में धवन ने आमिर और अगले ओवर में शाहीन अफरीदी को चौका जड़ते हुए स्‍कोर को गति दी.आमिर अपने दो शुरुआती ओवरों में महंगे रहे. उनके दो ओवर में 13 रन बने. ऐसे में पांचवें ओवर में ही सरफराज ने हसन अली को आक्रमण पर लेकर आए लेकिन रोहित ने इस गेंदबाज का स्‍वागत उनकी दूसरी ही गेंद पर चौका लगाकर किया. पांच ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 23 रन था.पारी के छठे ओवर में रोहित शर्मा ने अपनी बल्‍लेबाजी को टॉप गियर में लाते हुए शाहीन अफरीदी को छक्‍का जमा दिया.पारी के छठे ओवर में रोहित शर्मा ने अपनी बल्‍लेबाजी को टॉप गियर में लाते हुए शाहीन अफरीदी को छक्‍का जमा दिया.

इसी ओवर में रोहित को आसान जीवनदान मिला जब इमाम उल हक ने उनका आसान कैच टपका दिया.सातवें ओवर में धवन ने हसन अली को दो चौके लगाए.नौवें ओवर में स्पिनर मोहम्‍मद नवाज को आक्रमण पर लगाया गया.10वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए आमिर को धवन ने दो चौके लगाए. ओवर की आखिरी गेंद पर लगाए उनके चौके के साथ ही भारतीय टीम का स्‍कोर 50 रन को पार कर गया. धवन और रोहित शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज दिखाकर पाकिस्‍तान को ‘बैकफुट’ पर लाने में सफल रहे थे.15 ओवर मेंबाद भारतीय टीम का स्‍कोर बिना विकेट खोए 72 रन था.18वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्पिनर शादाब खान को चौका लगाकर शिखर धवन ने अपना 26वां वनडे अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने इस दौरान 56 गेंदों का सामना करके सात चौके लगाए. ड्रिंक्‍स ब्रेक के बाद हसन अली को आक्रमण पर लाया गया लेकिन धवन ने उनकी दूसरी ही गेंद पर चौका जमा दिया.

टीम इंडिया के 100 रन 19.1 ओवर में पूरे हुए.शतकीय साझेदारी पूरी होने के बाद भी धवन-रोहित की जोड़ी की शानदार बल्‍लेबाजी जारी रही. 22वें ओवर में रोहित ने अपना 37वां वनडे अर्धशतक 65 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा किया. पाकिस्‍तान के सभी गेंदबाज, दोनों भारतीय बल्‍लेबाजों के सामने असहाय से नजर आ रहे थे.पाकिस्‍तान के स्‍ट्राइक बॉलर मोहम्‍मद आमिर आज दोनों ही भारतीय बल्‍लेबाजों के निशाने पर रहे. पारी के 24वें ओवर में धवन ने उन्‍हें छक्‍का भी लगाया.25 ओवर में बिना विकेट खोए 138 रन बनाकर भारतीय टीम मैच में अपना शिकंजा कर चुकी थी.

शतक पूरा करने के बाद उन्‍होंने इसी ओवर में छक्‍का और चौका भी लगाया. धवन आखिरकार 114 रन (16 चौके और दो छक्‍के) बनाने के बाद रन आउट हुए. 36वें ओवर में शोएब मलिक की गेंद पर दो रन लेकर रोहित शर्मा ने 19वां वनडे शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 106 गेंदों  का सामना करते हुए सात चौके, तीन छक्‍के जमाए.

विकेट पतन: 210-1 (धवन, 33.3) रन आउट

टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी पाकिस्‍तानी पारी की शुरुआत इमाम-उल-हक और फखर जमां ने की. पहले पांच ओवर में 15 रन बने. इस दौरान इमाम-उल-हक ज्‍यादा आक्रामक मूड में दिखे. पारी के चौथे और छठे ओवर में उन्‍होंने जसप्रीत बुमराह को चौके लगाए. भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने साहसिक फैसला लेते हुए आठवें ओवर में ही लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर लगा दिया. यह निर्णय अच्‍छा साबित हुआ और चहल ने इमाम-उल-हक (10 रन, 20 गेंद, दो चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अम्‍पायर ने चहल की अपील को नकार दिया था लेकिन रिव्‍यू में साफ दिखा कि गेंद विकेट को हिट कर रही थी और फैसला भारत के पक्ष में आया. इमाम की जगह बाबर आजम ने ली.

10 ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर एक विकेट खोकर 28 रन था.13वें ओवर में फखर जमां ने कुलदीप यादव को छक्‍का लगाकर पाकिस्‍तानी समर्थकों को जश्‍न मनाने का मौका दिया. ओवर में 9 रन बने.पाकिस्‍तान के 50 रन 14ओवर में पूरे हुए. फखर जमां आखिरकार कुलदीप यादव के ही शिकार बने. उन्‍हें 31 रन (44 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) के निजी स्‍कोर पर कुलदीप ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. नए बल्‍लेबाज सरफराज अभी क्रीज पर सेट भी नहीं हो पाए थे कि रनिंग विटवीन द विकेट में गफलत के कारण बाबर आजम (9) को पेवेलियन लौटना पड़ा. चहल के थ्रो पर गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने उन्‍हें रन आउट किया. पाकिस्‍तान के लिए यह रन आत्‍मघाती साबित हुआ. तीन विकेट जल्‍दी-जल्‍दी गिरने का असर पाकिस्‍तान की रन गति पर भी पड़ा था. पारी के 20वें ओवर में मलिक ने जडेजा को चौका लगाया. बाबर आजम के रन आउट होने के बाद यह पाकिस्‍तानी पारी का पहला चौका रहा. 20  ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 71 रन था. भारत के लिए पिछले मैच के हीरो रवींद्र जडेजा इस मैच में महंगे साबित हो रहे थे. उनके खिलाफ शोएब मलिक और सरफराज दोनों आक्रामक रुख अख्तियार कर रहे थे. 25 ओवर के बाद पाकिस्‍तान का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 92 रन था.

विकेट पतन: 24-1 (इमाम, 7.6), 55-2 (फखर, 14.3), 58-3 (बाबर, 15.5), 165-4 (सरफराज, 38.5), 203-5 (मलिक, 43.4), 211-6 (आसिफ अली, 44.5) , 234-7 (शादाब, 49.3)

Loading...

Check Also

भारतीय टीम में वापसी करने के लिए रणजी ट्रॉफी मैच में खेलेंगे हार्दिक पांड्या

बड़ौदा: हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या भारतीय टीम में वापसी करने के लिए रणजी ट्रॉफी मैच ...