Breaking News

दिल्ली-NCR-हरियाणा में भूकंप के झटके, जानमाल का कोई नुकसान नहीं

लखनऊ : आज दिल्ली-एनसीआर में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए और करीब 3 सेकेंड तक ये झटके लोगों ने महसूस किए. इसके अलावा हरियाणा के रोहतक शहर में भी लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया. बताया जा रहा है कि 3 सेकेंड तक आए इन झटकों के बाद लोग एहतियातन अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. अभी तक भूकंप से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं आई है.


दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों के अलावा झज्जर, महेंद्रगढ़ में भी भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए. हालांकि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता का पता अभी नहीं चला है. भूकंप के झटके हल्के थे लिहाजा लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है.

इससे पहले 1 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे और रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी. इस भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर भीतर तक थी. भूकंप के झटके 1 जुलाई को दोपहर 3.36 मिनट पर दिल्ली, नोएडा, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद गुड़गांव, सोनीपत और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र हरियाणा के सोनीपत में था.

बड़े भूकंप का खतरा नहीं झेल पाएगी दिल्ली
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की एक बड़ी समस्या आबादी का घनत्व भी है। तकरीबन दो करोड़ से अधिक की आबादी वाली राजधानी में लाखों इमारतें दशकों पुरानी हैं और तमाम मोहल्ले एक दूसरे से सटे हुए बने हैं। ऐसे में बड़ा भूकंप आने की स्थिति में जानमाल की भारी हानि हो सकती है। वैसे भी दिल्ली से थोड़ी दूर स्थित पानीपत इलाके के पास भू-गर्भ में फॉल्ट लाइन मौजूद है जिसके चलते भूकंप की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता।

Loading...

Check Also

हाईसेंस ने अपने AC पोर्टफोलियो को बढ़ाया

PM 2.5 हेल्थ फिल्टर, और 100% कॉपर बिल्ड, यह एसी इमबोडीज पर्यायवरण को बिना नुकसान ...