Breaking News

सुबह से हो रही तेज बारिश ने बिगाड़ी दिल्ली की दशा, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और साहिबाबाद समेत कई इलाकों में पानी भरने से लगा जाम

लखनऊ/नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव के कारण जाम की समस्या शुरू हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली के साथ गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और साहिबाबाद समेत कई इलाकों में मंगलवार सुबह से हो रही बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से तो काफी राहत मिली, लेकिन जगह-जगह ट्रैफिक जाम से वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है।


बारिश के चलते दिल्ली के बाद सर्वाधिक प्रभावित गुरुग्राम है। यहां पर बारिश ने सड़कों के साथ गुरुग्राम नगर निगम की लापरवाही की भी पोल खोल कर रख दी है। कई इलाकों में घुटनों तक पानी भरा है। यहां तककि पुलिस कर्मियों को भी घुटनों तक पानी में खड़े होकर ट्रैफिक संचालित करना पड़ रहा है। उत्तम नगर, धौला कुआं, आरके पुरम में जलभराव से भारी ट्रैफिक जाम लगा है।

मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में मंगलवार को बारिश की आशंका जता थी थी।

झमाझम बारिश ने नाले-नालियों की सफाई व रखरखाव का दावा करने वाले दिल्ली के तीनों नगर निगमों की पोल खोलकर रख दी। जलनिकासी के उचित प्रबंध न होने व नाले-नालियों की सफाई न किए जाने के कारण जगह-जगह सड़कों पर जलभराव हो गया। जगह-जगह पानी भरा होने के कारण सड़कों पर यातायात बुरी तरह से प्रभावित रहा। गुरुग्राम स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में भरा पानी, यहां पर लोगों को आना-जाना मुश्किल हो गया है।

मौसम विभाग ने पहले ही आशंका जता दी थी कि मंगलवार को हल्की बारिश हो सकती है। तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। अब तेज बारिश की संभावना कम ही है। अगस्त में बारिश का ग्राफ 35 फीसद तक कम रह सकता है।

इससे पहले सोमवार को सुबह सवेरे हुई बारिश से उस समय तो कुछ ठंडक महसूस हुई, लेकिन बाद में इस राहत से कहीं ज्यादा दिन भर उमस से परेशानी झेलनी पड़ गई। उमस के कारण दिल्लीवासी पसीने की समस्या से भी खासे परेशान रहे। सोमवार को अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम तापमान भी 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह करीब छह बजे से घने बादल छाने के बाद दिल्ली के कई क्षेत्रों में हल्की बौछारें पड़ीं। सफदरजंग में 1.8 एमएम, पालम में 1.4 एमएम, लोदी रोड में 1.6 एमएम, रिज में 4.8 एमएम, आया नगर में 1.8 एमएम, जफरपुर में दो एमएम, मंगेशपुर में एक एमएम, नजफगढ़ में चार एमएम, पूसा में दो और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में दो एमएम बारिश हुई।

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...