Breaking News

एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया के बाद विगनेश फोगाट ने भी 50 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता , शूटिंग में दीपक व लक्ष्य को रजत

जकार्ता / लखनऊ : भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में पहले दिन बजरंग पूनिया के सोना झटकने के बाद सोमवार को दूसरे दिन भारत ने महिला वर्ग में भी अपनी ताकत दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया. यह पदक विगनेश फोगाट ने 50 किग्रा भार वर्ग में जीता. विगनेश ने जापानी प्रतिद्वंद्वी री युकी को 6-2 से चित कर दूसरा को दूसरा स्वर्ण और कुल मिलाकर पांचवा पदक दिला दिया. इसी के साथ ही विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला.इससे बहले सोमवार सुबह पदक झटने की शुरुआत शूटरों ने की. सुबह दीपक कुमार ने 10 मी. एयर रायफल में रजत पर निशाना साधा, तो हरियाणा के युवा 19 साल के लक्ष्य श्योराण ने शूटिंग के ट्रैप वर्ग में ही रजत कब्जाते हुए भारत को सोमवार को चौथा पदक दिला दिया. दूसरी ओर महिला कुश्ती में विनेश फोगाट ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर रजत पदक सुनिश्चित किया. विनेश ने उज्बेकिस्तान की याकशिमुरातोवा डाउलेटबिके को तकनीकी सुपरियॉरिटी में 10-0 से हराकर सोने की जंग की पटकथा लिख दी. हालांकि, पूजा ढांडा और साक्षी मलिक सेमीफाइनल में अपने-अपने वर्गों में हार गईं. लेकिन ये दोनो ही खिलाड़ी रिपेज राउंड के जरिए कांस्य पदक की होड़ में बनी हुई हैं. पुरुष वर्ग में सुमित मलिक ने भी रेपचैज के दूसरे राउंड में अपना मुकाबला जीतकर कांस्य पदक की लड़ाई लड़ना सुनिश्चित कर लिया है.

इससे पहले महिला कुश्ती में विनेश फोगाट ने 50 किग्रा और पूजा ढांडा ने 57 किग्रा और साक्षी मलिक ने 62 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. बहरहाल सुबह पदकों की संख्या को सुबह आगे बढ़ाया दीपक कुमार ने जिन्होंने पुरुषों की 10 मी. एयर रायफल में रजत पदक जीता. इससे पहले रविवार को भारत को बजरंग पूनिया ने कुश्ती और शूटर अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार ने 10 मी. एयर रायफल के मिक्स्ड टीम वर्ग में रजत पदक दिला था.

महिलाओं की ट्रैप प्रतिस्पर्धा के फाइनल में पहुंच उम्मीद जगाने वालीं सीमा तोमर भी फाइनल में पदक से चूक गई हैं. उनसे पहले10 मी. एयर रायफल के फाइनल में पहुंचीं अपूर्वी चंदेला भी फाइनल में पदक से चूक गई थीं. कुश्ती के पहले राउंड की बात करें, तो पुरुषों के उलट महिला कुश्ती में भारत ने जीत के साथ आगाज किया था. विनेश फोगाट ने 50 किग्रा और पूजा ढांडा ने 57 किग्रा और साक्षी मलिक ने 62 किग्रा भार वर्ग क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई, पर पिंकी को 53 किग्रा वर्ग में हार का सामना करना पड़ा है. कुश्ती के पुरुष वर्ग में भी 125 किग्रा कैटेगिरी में सुमित मलिक अपना मुकाबला हार गए, लेकिन रेपचैज राउंड के लिए वह होड़ में बने रहे. बैडमिंटन में महिला टीम को टीम वर्ग में जापान के हाथों 3-1 से हार का मुंह देखना पड़ा है.

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...