Breaking News

कैसे एक 15 वर्षीय बालक ने RSS सभा में बैठे राजनीति के गुरु को अपनी वाकपटुता से मंत्रमुग्ध कर लिया

लखनऊ-नई दिल्‍ली :अटल बिहारी वाजपेयी सदैव ही अपने सरल ह्रदय और मधुर वाणी के लिए जाने जाते रहे. वे उन चुनिंदा नेताओं में शुमार हैं जिनकी स्वीकार्यता सभी सियासी दलों में है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि अटल जी राजनीति में शुचिता और पारदर्शिता के समर्थक थे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से बतौर स्वयंसेवक शुरुआत कर प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने के बावजूद आमजन से उनका जुड़ाव बना रहा.

अटल बिहारी वाजपेयी के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS से जुड़ने का किस्सा भी दिलचस्प है. कहा जाता है कि उन दिनों आर्य समाज के यूथ विंग आर्य कुमार सभा का बोलबाला था, जिसका उद्देश्य युवाओं का चरित्र निर्माण का था. देश के तमाम गांव-कस्बों में आर्य कुमार सभा की सप्ताहिक बैठकें हुआ करती थीं. नौजवान इन बैठकों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे.

वर्ष 1939 में किशोर अटल ग्वालियर में एक रविवार अपने दोस्तों के साथ आर्य कुमार सभा की साप्ताहिक बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे.बैठक शुरू हुई और 15 वर्षीय अटल बिहारी वाजपेयी ने चंद मिनटों में ही सभा के वरिष्ठ कार्यकर्ता भूदेव शास्त्री का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया. अटल जी की वाकपटुता से वे मंत्रमुग्ध हो गए और उसी समय उन्होंने मन में ठान लिया कि यह लड़का तो संघ में होना चाहिए. बैठक खत्म हुई और भूदेव शास्त्री खुद अटल जी के पास गए. उन्होंने पूछा, ‘तुम शाम में क्या करते हो? अटल जी ने कहा, कुछ खास नहीं’. भूदेव शास्त्री ने कहा, फिर क्यों नहीं शाम को तुम संघ की शाखा में आते हो!

किंगशुक नाग अपनी किताब ”अटल बिहारी वाजपेयी : ए मैन फॉर ऑल सीजन्स” में इस घटना का ज़िक्र करते हुए लिखते हैं कि, अटल जी पहले से ही भूदेव शास्त्री कि सांगठनिक क्षमता आदि से काफी प्रभावित थे. जब भूदेव शास्त्री ने उनके सामने यह प्रस्ताव रखा तो उन्होंने हां कहने में तनिक भी देर नहीं लगाई. उस दिन उन्होंने भी नहीं सोचा था कि यह फैसला उनकी जिंदगी को बदलने वाला है और एक ऐसे रास्ते पर ले जाने वाला है जिसकी मंजिल प्रधानमंत्री की कुर्सी थी.

Loading...

Check Also

एमओबीसी-246 के सफ़ल समापन पर ऑफिसर्स ट्रेनिंग कॉलेज, एएमसी सेंटर में परेड आयोजित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मेडिकल ऑफिसर्स बेसिक कोर्स (एमओबीसी)-246 के सफल समापन पर ...