Breaking News

तुर्की में आर्थिक संकट ने बिगाड़ा भारतीय मुद्रा का हाल, डॉलर के मुकाबले रुपया रिकार्ड 70 के पार

लखनऊ : वर्तमान कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 70 रुपये के पार पहुंच गया है. केंद्र सरकार ने रुपये में आ रही इस गिरावट के लिए बाहरी वजहों को जिम्मेदार ठहराया है. पिछले काफी समय से रुपये में चल रही गिरावट को देखते हुए व‍िशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि रुपया डॉलर के मुकाबले 70 का स्तर पार कर सकता है.

आार्थ‍िक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि रुपये के 70 पर पहुंचने को लेकर डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ये बाहरी वजहों से हो रहा है और जल्द ही हालात सामान्य हो जाएंगे.

बता दें कि तुर्की में जारी आर्थिक संकट के चलते यहां की मुद्रा एक साल में 45 फीसदी तक गिर गई है. इसकी वजह से डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है. जिसका सीधा असर भारत की मुद्रा पर भी दिख रहा है. इस साल की शुरुआत से रुपया लगातार डॉलर के मुकाबले कमजोर बना हुआ है. वैश्व‍िक स्तर पर बन रहे हालातों के चलते डॉलर जहां मजबूत हुआ है. वहीं, रुपये में लगातार गिरावट आई है. इसी का असर है कि इस साल अभी तक रुपया 9 फीसदी तक टूट चुका है.

दरअसस तुर्की में आर्थ‍िक संकट पैदा हो गया है. पिछले तकरीबन 4 सालों से यहां की इकोनॉमी मुश्क‍िलों से गुजर रही है. ग्रोथ के मामले में कभी चीन और भारत की कतार में खड़ा होने वाला तुर्की आज पिछड़ गया है. इसका व्यापार घाटा और बढ़ता कर्ज इसके लिए बड़ी मुसीबत बन गया है. यहां महंगाई काफी तेजी से बढ़ रही है. इसकी वजह से तुर्कीश लिरा, जो कि यहां की मुद्रा है डॉलर के मुकाबले काफी गिर गई है.

मालूम हो कि रुपया सोमवार को 110 पैसों की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था. हालांकि मंगलवार को रुपये ने मजबूत शुरुआत की थी. यह मजबूती ज्यादा देर तक बनी न रह सकी और शुरुआती कारोबार में ही रुपया कमजोर होने लगा. इसके चलते रुपया 70.07 के स्तर पर पहुंच गया.

Loading...

Check Also

ओरा फाइन ज्वेलरी ने पुणे में अपने स्टोर का किया भव्य पुनरोद्घाटन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / पुणे : भारत का मशहूर डायमंड ज्वेलरी ब्रांड ओरा ...